बुधवार, 4 जुलाई 2018

लहसुन

लहसुन भारत भर में सभी स्थानों में पाया जाता है, लहसुन की खेती की जाती है, लहसुन आहार के मसालों में खाया जाने वाला भोजन होता है.
लहसुन को सब्जी के मसालों में खाया जाता है, कच्चे लहसुन व लहसुन के पत्तियों की चटनी भी बनाई जाती है, वो ही ज्यातर उपयोगी होती है, आजकल डिब्बे बंद कैप्सूल और पावडर भी बाजार में मिलते है परन्तु उसमे लहसुन के गुण धर्म समाप्त हो जाते, बस इन डिब्बा बंद लहसुन के एक फायदा होता, की उसकी गंध जिसको अच्छी नहीं लगती, वो इस गंध से बचने के लिए, जो फायदा के लिए उपयोग लेते, वो फायदा नही मिलता, इसलिए हो सके तो क्षीरपाक बनाकर उपयोग करे, चटनी बना के उपयोग करे, अथवा सब्जी के मसालों में ही काम ले.
गुण धर्म
लहसुन कटु, मधुर, गुरु, स्निग्ध, उष्णवीर्य, तीक्ष्ण, पिच्छिल, बल्य, वृष्य, मेघा, सर, कफ, वात, कुष्ठ, ह्रदयरोग, उदरशूल, जीर्णज्वर, भग्न अस्थि संधान करने वाला, मेघा, स्वर, आखोँ की ज्योति बढाने वाला, विबंध, राज्यक्षमा, श्वास, अर्श को मिटाने वाला,
लहसुन में अम्ल छोड़कर पांच रस विद्यमान होता है, इसलिए इसको रसोन भी कहते है, लहसुन में उडनेवाला तेल भी होता है, लहसुन का तैल त्वचा, फिफ्फुस और मुत्रपिंड द्वारा उत्सृष्टं होता है.
लहसुन गर्म तासीर का होता है, वात का नाश करने वाला, कफ को मिटाने वाला, मूत्र को पैदा करने वाला जिससे गुर्दे को बल मिलता है, फेफड़ों के लिए अच्छा लाभ दायक, श्वासनलिका का कफ को पतला करके निकालने वाला, जिससे कफ की दुर्गंध दूर होती है, रक्त को पतला करनेवाला जिससे,  रक्त संचार अच्छा होने सर नाडीव्यूह इस की क्रिया उतेजक होती हैं, संधिवात, सायटिका, शरीर के अंदरूनी मार को ठीक करता है,  इसके लिए क्षीरपाक  करके देना चाहिए, कच्ची लहसुन का पेस्ट बनने शरीर पर लेप भी किया जाता है. पेस्ट में सावधान रखनी पडती है नहीं तो लेप वाले भाग पर फफोला होने की सम्भावना होती है. ह्रदयरोग में जब गैस बनती है तो लहसुन खाने से गैस कम बनती है हृदय को शक्ति मिलते ही पेशाब आ जाता है और हृदय रोगी को आराम मिलता है.
लहसुन ताज़ा निकाला हुआ में नमी के साथ गुण ज्यादा होता है, अच्छी उर्जा होती है, फास्फोरस की मात्र 100 ग्राम लहसुन में 310 मिली ग्राम पाया जाता जब की सुखी लहसुन में 60 मिलीग्राम ही पाया जाता है,  लौह की मात्रा  गीली में 6.5 मिलीग्राम ही होती है, जब की सूखे लहसुन में 1.2 मिलीग्राम होती है, सूखे लहसुन में मैग्नीशियम 71 मिगिग्राम होता है, सूखे लहसुन में विटामिन C की मात्रा 13 ग्राम होती है.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

नैदानिक चिकित्सा के बारे में.अब भारतीयों को आसानी से सुलभ ऑनलाइन चिकित्सा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की यह स्वास्थ्य उपचार का उपयोग किया जा सकेगा जो कई रोगियों से समर्थन प्राप्त हुआ है..गोपनीय ऑनलाइन परामर्श --
आपको हमारा परामर्श गोपनीयता की गारंटी है.हमारा ब्लॉग्स्पॉट, विश्वसनीय, सुरक्षित, और निजी है.